इलायची है सेहत के लिए लाभकारी, जानें इसके स्वास्थ लाभ और सेवन की विधि

भारत के हर किचन में इलाचयी का उपयोग किया जाता है, लोग इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, इससे मुंह की बदबू में राहत मिलती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी ये केवल आपके मुंह की बदबू को नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। आप तो जानते ही होंगे की इलायची दो प्रकार की होती है छोटी और बड़ी औऱ दोनों ही इलायची का प्रयोग मसालों के लिए किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे की इसका सेवन आप संतुलित तरीके से करें।

Cardamom Benefits For Weight Loss And Diabetes In Hindi - इन बीमारियों में  बेहद फायदेमंद होती है इलायची, पाचन को रखती है दुरुस्त - Amar Ujala Hindi  News Live

इलायची को लोग अक्सर खाने में इस्तेमाल करते हैं ताकि इसका स्वाद और सुंगध से आपके खाने का स्वाद औऱ बढ़ जाता है। इलायची ता सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद होता है, ये केवल मसाला ही नहीं ये बल्कि ये आपके स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। दरअसल यह मसाला जितना खूशबूदार होता है उतना ही फायदेमंद भी है, तो चलिए जानते हैं इलायची के क्या होते हैं फायदे।

हरी इलायची के फायदे:

  1. वजन घटाने में फायदेमंद

हरी इलायची खाने से आपका वजन घटता है, ऐसे में अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में इलायची को अपनी डायट में जरुर शामिल करें, इससे तेजी से वजन घटेगा।

  1. फेफोड़ों के लिए अच्छा

इलायची आगे दिल के ही नहीं बल्कि लंग्स के लिए बहुत अच्छा होता है। ये आपके फेफड़ो में ब्लड सुरकुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है। ये अस्थमा,जुकाम और खांसी जैसे रोगों से बचाने और राहत दिलाने का काम करता है। इलायची आपके बीपी से जुड़ी परेशानियों को नियंत्रित करती है।

  1. दिल के लिए है अच्छी

इलायची दिल के लिए अच्छी होती है ये आपकी धड़कन को सुधारती है। इलायची में मैग्नेशियम, पोटेशियम और कैल्शियम होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

  1. कब्ज

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो ऐसे में आप इलायची को पकाकर तैयार पानी पी सकते हैं। ये आपके कब्ज को दूर करने में मददगार करता है। इसके अलावा इलायची का सेवन बदहजमी के कारण होने वाली एसिडिटी की समस्या में भी राहत दिलाता है। खाना खाने के बाद मुंह में इलायची डाल कर लगभग सौ कदम टहलना चाहिए।

  1. गले की खराश

अगर मौसम बदल रहा है और आपको गले की समस्या है तो ऐसे में आप छोटी इलायची का सेवन करें इससे आपके गले की खराश को दूर करता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो ऐसे में आपको इस दर्द से आराम मिलेगा।

Advertisement