कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी बना सकते हैं सचिन पायलट, ये होगा पार्टी का नाम

Advertisement

------------- Advertisement -----------

राजस्थान: में चढ़ रहे सियासी तापमान के बीच डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) के कांग्रेस से अलग होने की खबरें भी सत्ता के गलियारों में तैरने लगी हैं. अगर पायलट कैंप से जुड़े सूत्रों की मानें तो वह प्रगतिशील कांग्रेस के नाम से अलग पार्टी का गठन कर सकते हैं. इस तरह से सूबे में कांग्रेस-बीजेपी के अलावा एक नए मोर्चे का अस्तित्व हो जाएगा. इसके बाद राजनीतिक घटनाक्रम का ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है.

अपना चुके हैं विद्रोही तेवर

Advertisement

शुरुआत से ही अशोक गहलोत से नाराज चल रहे सचिन पायलट विगत दिनों से खुलकर बगावती तेवर अपना चुके हैं. कांग्रेस विधायक दल की सोमवार को होने वाली बैठक से पहले ही उन्होंने 30 कांग्रेसी विधायकों समेत कुछ निर्दलियों के साथ होने का दावा कर सूबे की अशोक गहलोत सरकार को अल्पमत करार दे दिया है. इसके साथ ही उन्होंने रविवार को दो टूक कह दिया था कि वह कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

आलाकमान भी देखो और इंतजार करो की नीति पर

हालांकि ऐसा लगता है कि कांग्रेस आलाकमान भी विधायक दल की बैठक का इंतजार कर रहा है. उसमें नहीं शामिल होने वाले विधायकों का संख्याबल देखने के बाद ही वह आगे की रणनीति तय करेगा. ऐसे में तारणहार बना कर राजस्थान भेजे गए अविनाश पांडे बगैर नाम लिए कह चुके हैं कि व्हिप नहीं मानने वाले कांग्रेसी नेताओं पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी. हालांकि पायलट कैंप का मानना है कि इतना आगे निकलने के बाद अब कदम पीछे खींचना नामुमकिन है.

Advertisement