रोजगार विभाग से आपको जल्द आ सकता है नौकरी के लिए फोन, जानिए पूरी खबर

चंडीगढ़- ‘हेलो, नमस्कार, मैं हरियाणा के पंचकूला रोजगार विभाग से बोल रही हूँ , आप किस तरह की नौकरी करना चाहते हैं’ ऐसा फोन आपको भी जल्द आ सकता है।  पिछले कुछ सप्ताह में प्रदेश के एक लाख से अधिक पढ़े-लिखे युवाओं के पास ऐसी फोन कॉल आ चुकी हैं। जानकारी के अनुसार, अभी तक 30 हजार से अधिक युवाओं ने रोजगार विभाग के समक्ष अपनी पंसदीदा नौकरी बताई है। विभाग की ओर से फोन कॉल कर युवक-युवतियों को बताया जाता है कि रोजगार विभाग आपको रोजगार के सुनहरे अवसर प्रदान करने के लिए कार्यरत है। उसके लिए हम आप से रोजगार की स्थिति की जानकारी लेना चाहते हैं।

पूरी जानकारी लेने से पहले फोन कर्ता पूछता है कि क्या आपसे बात करने का यह सही समय है। यदि जवाब न में मिलता है तो वह यह पूछना नहीं भूलते कि हम आपसे किस समय बात कर सकते हैं। युवाओं द्वारा अपनी पंसद की नौकरी बताए जाने के बाद रोजगार विभाग द्वारा यह बताया जाता है कि इसे फीड कर दिया गया है और जल्द ही इस बारे में आपसे संपर्क किया जाएगा।

दरअसल हरियाणा में अगले छह महीने में नौकरियों की बारिश होगी। राज्‍य सरकार निजी क्षेत्र में 50 हजार युवाओं को नौकरियांं दिलाएगी। इसके लिए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) की मदद से युवाओं को उनकी योग्यता एवं रुचि के अनुसार ऑनलाइन कोचिंग दिलाई जाएगी। सरकार ने निजी क्षेत्र में अगले छह महीने में 50 हजार युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए राज्‍य मेंं युवाओं काे फोन कर जॉब के बारे में उनकी पसंद पूछी जा रही है।

रोजगार विभाग युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्र में उनकी रुचि के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जुट गया है। इसके लिए विभाग केंद्र सरकार के साथ-साथ दूसरे प्रदेशों में निकलने वाली नौकरियों, सेना, रेलवे सहित निजी क्षेत्र में बड़ी कंपनियों के साथ संपर्क कर रिक्तियों की जानकारी अपने पास रखेगा और उनकी जरूरत के अनुसार उन्हेंं रिक्तियां भरने के लिए योग्य उम्मीदवार उपलब्ध कराएगा।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर 15 जुलाई को शुरू रोजगार पोर्टल एवं कॉल सेंटर का बहुत अच्छा रिस्पांस आ रहा है। इस पोर्टल में राज्य के करीब 13 लाख बेरोजगार युवाओं का डाटा एकत्रित किया गया है। कॉल सेंटर के माध्यम से पोर्टल में पंजीकृत युवाओं से उनकी नौकरी के लिए विभाग, वेतन, स्थान आदि पर विचार जाने गए। करीब एक लाख युवाओं से उनकी वरीयता पूछी गई जिनमें से करीब 30 हजार युवाओं ने मार्गदर्शन मांगा। बंधु सोल्यूशन ऑफ सॢवसेज ऑफ प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से निर्माण क्षेत्र में करीब एक हजार युवाओं को रोजगार दिलाया गया है।

Advertisement