गर्मियों में कार का केबिन रहेगा कूल-कूल, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। जो लोग रोजाना कार से चलते हैं उन्हें गर्मी की वजह से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल कार चलाने के दौरान गर्मी और धूप सीधे कार के अंदर आती है ऐसे में कार का इंटीरियर पूरी तरह से गर्म हो जाता है। खास बात यह है कि ऐसी चलाने के बावजूद भी आपको कार के अंदर गर्मी महसूस होती है ऐसा क्यों होता है यह हम आपको बताएंगे। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी के मौसम में वह कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से अपनी कार को ठंडा रखा जा सकता है।

Tesla Gloss Carbon Fiber Steering Wheel | Tesla model s

इंटीरियर

खूब सारे लोगों को काले रंग या चटक रंग का इंटीरियर काफी पसंद। खास बात यह है कि काले रंग का इंटीरियर सबसे ज्यादा धूप और गर्मी को अवशोषित करता है। ऐसे में कार में एसी चलता भी रह तब भी यह काफी गर्म हो जाती है और उसका तापमान बढ़ जाता है और कार के अंदर बैठने वाले लोगों को काफी दिक्कत होती है। आपको डैशबोर्ड पर काले रंग की कोटिंग नहीं रखनी चाहिए या फिर ऐसी कार लेनी चाहिए जिसका डैशबोर्ड लाइट कलर का हो। इससे कार को ठंडा रखने में मदद मिलती है।

Look&Took Pure Cotton Fabric Heavy Towel Cum Seat Covers for ...

सीट कवर

कोशिश करें कि कार में जो सीट कवर लगा हो वह सूती कपड़े से बना हो। यह खबर नासिक ठंडे रहते हैं बल्कि कार को हाइजीनिक भी बनाते हैं। सूती कवर में हवा का वेंटिलेशन काफी अच्छा होता है ऐसे में आपको इन पर बैठने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है।

White Car HD Photos 03599 - Baltana

कार का पेंट

कार का पेंट गर्मी के मौसम में अहम भूमिका निभाता है क्योंकि अगर कार का पेंट चटक रंग का है जिनमें लाल, काला, लीला रंग शामिल है। यह रंग सबसे ज्यादा प्रकाश और गर्मी को सोते हैं। कार के पेंट की वजह से आपकी कार इतनी ज्यादा गर्म हो जाती है कि एसी चलाने के बावजूद इसका कोई असर नहीं होता है। इस दिक्कत से बचने के लिए आपको कार में सफेद या फिर कोई हल्के रंग का पेंट करवाना चाहिए जिससे आपकी कार गर्म नहीं होगी और आपको कार चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

4 reasons why your car shakes when AC is turned on - PakWheels Blog

ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल

आजकल ज्यादातर कारों में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम दिया जाता है। यह सिस्टम आपकी कार के टेंपरेचर को अपने आप मेंटेन करता है। जहां पहले आपको खुद ही कार्य का टेंपरेचर एडजस्ट करना पड़ता था वहीं अब ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल की मदद से कार का एसी अपने आप ही समझ जाता है कि कार को कितना ठंडा रखना है। इस सिस्टम की मदद से कार का केबिन काफी ठंडा रहता है और पिछली सीट पर बैठने वाले लोगों को भी गर्मी नहीं लगती है|Car Magnetic Sunshade Without Zip, कार सन शेड - AVM Trader ...कार शेड

कार शेड के इस्तेमाल से आप अपनी कार के अंदर धूप और गर्मी आने से रोक सकते। यह रबर की एक सीट होती है जो आपके कार की खिड़कियों पर चिपक जाती है। यह कपड़े की भी बनी होती है। इसकी मदद से आप कार को गर्म होने से रोक सकते हैं। कई कारों में इनबिल्ट कार शेड लगा होता है तो वही कुछ कारों में आपको इसे बाहर से लगवाना पड़ता है।

Advertisement