BJP मालामाल: मिला 365 करोड़ का दान, ये कम्पनी बनी पार्टी की मसीहा

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे अधिक कॉर्पोरेट दान लेने वाली पार्टी बन गई है। इस बात का खुलासा हुआ है असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट से। मीडिया रिपोर्ट्स में ADR के हवाले से बताया गया है कि BJP को सबसे ज्यादा कॉर्पोरेट दान मिला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी को साल 2018-19 के बीच 698 करोड़ रुपये का डोनेशन मिला है। इसमें सबसे ज्यादा डोनेशन टाटा कंपनी के एक समर्थित ट्रस्ट ने किया है। इस ट्रस्ट ने करीब 365 करोड़ रुपये का दान बीजेपी को दिया है।

कॉर्पोरेट दान पाने वाली दूसरी बड़ी पार्टी है कांग्रेस

वहीं इस मामले कांग्रेस (Congress) दूसरे नंबर पर है। कांग्रेस सबसे ज्यादा कॉर्पोरेट दान (Corporate Donation) पाने वाली दूसरी बड़ी पार्टी है। जानकारी के मुताबिक, 2018-19 के दौरान कांग्रेस को 122.5 करोड़ रुपये का दान मिला है। हालांकि ये आंकड़ा बीजेपी से काफी कम है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी को 122 दान दाताओं ने 122.5 करोड़ रुपये का दान दिया है।

 

NCP को मिला इतना कॉर्पोरेट दान

हालांकि बीजेपी ने इस मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दान लेने वाली पार्टी में बीजेपी सबसे आगे है। बीजेपी को कुल 1573 दान दाताओं ने 698 करोड़ रुपये का चंदा दिया है। वहीं एनसीपी को 11.345 करोड़ रुपये का कॉर्पोरेट दान (Corporate Donation) मिला है।

सबसे ज्यादा दान करने वाला ट्रस्ट है प्रोग्रेसिव इलेक्टोर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि टाटा ग्रुप समर्थित प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट दान देने वाले ट्रस्ट में पहले नंबर पर है। इस ट्रस्ट ने अब तक तीन पार्टियों को करीब 455 करोड़ की बड़ी धनराशि दान में दी है। इसमें अकेले भारतीय जनता पार्टी (BJP) को करीब 365.535 करोड़ रुपये का दान मिला है। वहीं कांग्रेस को 55.629 करोड़, टीएमसी को 42.986 करोड़ रुपये की रकम चंदे के तौर पर ट्रस्ट ने दिया है।

ये हैं 5 बड़े कॉर्पोरेट डोनर

  • टाटा ग्रुप समर्थित प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट
  • प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट
  • एबी जनरल इलेक्टोरल ट्रस्ट
  • बीजी शिरके कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी
  • मॉर्डन रोड मेकर्स
Advertisement