हरियाणा के इस शहर को बड़ी सौगात, करनाल में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम

करनाल । करनाल शहरवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब टेलीविजन नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीमों के मुकाबलों को यहीं देखा जा सकेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयास से जल्द करनाल के दाहा में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है।

करनाल के लिए यह बड़ी सौगात होगी। दिल्ली और मोहाली के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले करनाल में हो सकेंगे। स्मार्ट सिटी के तहत ड्राइंग तैयार कर ली गई है और प्रोजेक्ट सिरे चढ़ाने के लिए दो साल का समय दिया गया है। मंगलवार को उपायुक्त एवं करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ निशांत कुमार यादव ने मीटिंग के दौरान इस प्रोजेक्ट पर मुहर लगाई। प्लान के अनुसार क्रिकेट स्टेडियम के लिए दाहा में 26 एकड़ जगह उपलब्ध है।

आइसीसी व बीसीसीआइ के मानकों के अनुरूप होगा निर्माण

स्टेडियम के लिए 13 एकड़ जगह की जरूरत रहेगी। स्टेडियम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल और भारतीय क्रिेकेट कंट्रोल बोर्ड के मानकों के हिसाब से बनेगा। इसमें चार गेट होंगे, जो वीआइपी गेट, आपातकालीन गेट व दो गेट दर्शकों के लिए होंगे। खास बात यह है कि यह नेशनल हाईवे के पास बनेगा।

अभी प्लान फाइनल हुआ है लेकिन इस पर तेजी से काम होगा और इसके मुकम्मल होने में दो साल लग सकते हैं। प्रक्रिया में तेजी के लिए मोहाली सहित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम से जानकारी जुटाई जाएगी। उन्होंने प्रोजेक्ट के बाबत केएससीएल की टीम को निर्देश दिए कि जनवरी यानि नववर्ष में इसके टेंडर की तैयारी कर लें।

सिंथेटिक ट्रैक के बाद अब क्रिकेट स्टेडियम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयास से शहर के वर्षों पुराने कर्ण स्टेडियम में लगभग सात करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय सिंथेटिक ट्रेक तैयार किया गया है। प्रदेश के खिलाड़ियों को इस सौगात के बाद अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से खेल प्रेमियों में खुशी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने के बाद यहां ईरानी कप, इंडियन क्रिकेट लीग, देवधर ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी, दिलीप ट्राफी, रणजी ट्राफी सहित घरेलू महिला क्रिकेट संबंधित तमाम मुकाबले खेले जा सकेंगे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निखरेगी हरियाणा की प्रतिभा

क्रिकेटर कपिल देव व वीरेंद्र सहवाग सरीखे नामी खिलाड़ी हरियाणा की धरती से निकल कर अंतरराष्ट्रीय पर छाए। इसी फेहरिस्त में अजय जडेजा, युजवेंद्र चहल के नाम शामिल हैं जबकि युवा प्रतिभा नवदीप सैनी करनाल की धरती से ही हैं। इसके अलावा प्रदेश के कई युवा आइपीएल में खेल चुके हैं। शूटर अनिश भनवाला, बाक्सर सुमित सांगवान के अलावा अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से करनाल को नई पहचान मिलेगी।