केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा ऐलान, देशभर में मुफ्त लगाई जाएगी कोरोना की वैक्सीन

नई दिल्ली: देशभर में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि देशभर में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में हर्षवर्धन ने कहा कि सिर्फ दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।

मुफ्त जरूर लेकिन सबको नहीं लगेगा टीका

हालांकि, यहां यह बात महत्वपूर्ण है कि सभी नागरिकों को कोरोना का टीका नहीं लगेगा। सरकार पहले भी कई मौकों पर स्पष्ट कर चुकी है कि सभी भारतीयों को टीका लगाने की जरूरत ही नहीं होगी। सिर्फ उतनी आबादी को टीका लगाया जाएगा जिससे कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हो जाए यानी कोरोना संक्रमण की चेन टूट जाए।

हां, अब स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि जिन्हें भी कोरोना की वैक्सीन लगेगी, उनसे इसके लिए एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा। टीका किन्हें लगेगा, ये सरकार चिह्नित कर रही है। पहले चरण में 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा जिनमें हेल्थकेयर वर्कर, कोरोना वॉरियर, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग होंगे।

पहले चरण में इन्हें लगेगा टीका

टीकाकरण अभियान के पहले चरण में सबसे ज्यादा जोखिम वाले लोगों को टीका दिया जाएगा। इसमें 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग, पहले से किसी अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित लोग, सावास्थ्यकर्मी और कोरोना वॉरियर शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, ‘टीकाकरण के पहले चरण में देशभर में सर्वोच्च प्राथमिकता वाले लाभार्थियों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। इसमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल होंगे। बाकी 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक टीका लगना है और उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है।’

स्वास्थ्य मंत्री ने भी लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी भी वैक्सीन को लेकर लोगों से अफवाहों से बचने की गुजारिश की है। हर्षवर्धन ने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और उसकी कारगरता सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है। पोलियो उन्मूलन के लिए टीकाकरण के वक्त भी तमाम तरह की अफवाहें फैली थीं लेकिन लोगों ने वैक्सीन लिया और अब भारत पोलियो-मुक्त है।’

हर्षवर्धन ने वैक्सीनेशन के ड्राई रन का लिया जायजा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को दिल्ली के गुरु तेगबहादुर अस्पताल पहुंचकर कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन का जायजा लिया। बता दें कि देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है। इसके लिए कुल 259 वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए हैं। दरअसल, ड्राई रन में किसी वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है बल्कि सिर्फ इसकी जांच की जा रही है कि वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई योजना कितनी कारगर है।

Advertisement