भारत की लग्जरी ट्रेनें जिनमें सफर करने के लिए चुकाना पड़ता है इतना किराया, जिसमें पूरा हो जाएगा विदेश की यात्रा

अगर आप घूमने के शौकीन हैं, आपको यात्रा करना पसंद है और आपका बजट अच्छा खासा है तो आपको एक बार भारत की रॉयल ट्रेनों का सफर जरूर करना चाहिए. इन ट्रेनों के सफर का आनंद लेने के लिए विदेशी सैलानी भी भारत आते हैं. इनमें बैठने के लिए इतना किराया चुकाना पड़ता है कि उतने पैसों में आपका विदेश का टूर हो सकता है. पैलेस ऑन व्हील्स : ये भारत की पहली लक्जरी ट्रेन है. इसे 26 जनवरी 1982 को शुरू किया गया था. ट्रेन के हर कोच को अंदर से फिरोजा, माणिक और मोती के रंगों से सजाया गया है.

इसके अंदर एक आयुर्वेदिक स्पा भी है. कभी हैदराबाद के निजाम, राजपुताना राजवाड़े के शासक इस ट्रेन से आवाजाही किया करते थे. ट्रेन दिल्ली से राजस्थान के लिए रवाना होती है और कई पड़ावों पर मनोहारी दृश्य के दर्शन कराती है. ये ट्रेन दिल्ली से जयपुर, सवाई माधोपुर, चितौड़गढ़, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, भरतपुर, आगरा होते हुए वापस दिल्ली तक आती है. इस ट्रेन का किराया 2,10,000 के अलावा 4.5 फीसदी सर्विस टैक्स से शुरू है. सुविधा के हिसाब से किराए की रकम बढ़ जाती है.

इस ट्रेन को भी शाही सफर कराने के लिए जाना जाता है. पैलेस ऑन व्हील्स की तर्ज पर बनाई गई इस ट्रेन महाराष्ट्र का सफर कराती है. देखने में ये चलते फिरते राजमहल की तरह है. इसकी शुरुआत साल 2004 में हुई थी. ये ट्रेन आपको सात दिनों का सफर कराती है और इसका सफर बुधवार से शुरू होता है. इस बीच ये मुंबई से चलकर ये ट्रेन रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, गोवा, बेलगाम, कोल्हापुर, पुणे, नासिक, औरंगाबाद, अजंता-एलोरा और फिर वापस मुंबई लौटती है. इसमें आपको शाही रेस्त्रां, स्पा, लाउंज व बार, टीवी, केबल कनेक्शन, सेल फोन, चैनल म्यूजिक और फॉरेन एक्चेंज जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी. इसमें सफर करने के लिए सिंगल ओकेपेंसी के लिए करीब 5 लाख 12 हजार 400, डबल ओकेपेंसी के लिए 7 लाख 35 हजार और ट्रीपल ओकेपेंसी के लिए 11 लाख 9 हजार 850 रुपये खर्च करने होते हैं. हालांकि कई बार किराया कम भी हो जाता है.

इसकी शुरुआत 2008 में हुई थी, जिसका मालिकाना हक Karnataka State Tourism Development Corporation के पास है. मार्केटिंग और मेंटेनेंस के लिए IRCTC ने इसे टेक ओवर किया है. ये लग्जरी ट्रेन दक्षिण भारत में कर्नाटक, गोवा, केरल, तमिलनाडु और पांडिचेरी राज्यों के लोकप्रिय स्थानों की सैर करवाती है. 7 रातों के लिए टैरिफ 1,82,000 रुपए प्रति व्यक्ति है.

Advertisement