अगले 10 दिन बैंकों में नहीं होगा काम! यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्ली। अगर आपको भी आने वाले दिनों में बैंक से जरूरी कोई काम निपटाना है तो उसे जल्द ही निपटा लें। क्योंकि 11 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक बैंक पूरे 10 दिन बंद रहने वाले हैं। दरअसल हर माह के आखिरी में आरबीआई (RBI)की तरफ से बैंकिग छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। इस लिस्ट में सभी राज्यों के हिसाब से छुट्टी दी जाती है। वहीं आरबीआई (RBI) ने दिसंबर माह की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 16 दिन बैंको (BANK) को बंद रखा गया है। अगर आप ये जान लें तो आपको बैंक के बार-बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। तो आइए जानते है बैंक में किस दिन कामकाज बंद रहेंगे।

इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

11 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच बैंक कुल 10 दिन बंद रहेंगे अगर आप भी आने वाले दिनों बैंक से जुड़े कोई जरूरी काम कर रहे हैं तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें। देशभर के कई राज्यों में बैंक 11 दिसंबर, महीने का दूसरा शनिवार, 12 दिसंबर – साप्ताहिक अवकाश (रविवार), 18 दिसंबर – यू सो सो थाम की डेथ एनिवर्सरी पर शिलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे। 19 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश) सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे।

24 दिसंबर को क्रिसमस फेस्टिवल के मौके पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे, 25 दिसंबर को क्रिसमस पर बेंगलुरु और भुवनेश्वर राज्यों को छोड़कर सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। 26 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश) सभी राज्यों के बैंकों में अवकाश रहेगा। 27 दिसंबर को क्रिसमस सेलिब्रेशन पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे। 30 दिसंबर को यू कियांग नॉन्गबाह पर शिलॉन्ग के बैंकों में अवकाश रहेगा। 31 दिसंबर को न्यू ईयर्स इवनिंग के मौके पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।

इस तरह चेक कर सकते हैं अवकाश की लिस्ट

ग्राहक अब चाहें तो अवकाश की लिस्ट खुद भी चेक कर सकते हैं इसके लिए उन्हें रबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://rbi.org.in/ पर जाना होगा। यहां ‘Bank Holidays’ का ऑप्शन दिखेगा जिसपर जाकर आप अवकाश की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Advertisement