आयुष विभाग करनाल ने पुलिस कर्मियों को वितरित की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाईयां

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो) करनाल 5 मई, आयुष विभाग करनाल द्वारा करनाल में कार्यरत विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाईयां मुफ्त वितरित की गई। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ सतीश खटकड़ ने स्वयं अपनी देखरेख में दवाओं के वितरण की रूपरेखा तैयार की है। उन्होंने बताया कि हमने 2 डॉक्टर और एक आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट की स्पेशल ड्यूटी लगाकर इस काम को किया।

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में उपायुक्त कार्यालय, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, पुलिस विभाग, उपमंडल अधिकारी(ना.) कार्यालय, नगराधीश कार्यालय, नगर निगम कार्यालय, पंचायती राज विभाग, जिला राजस्व अधिकारी, जिला सूचना एवं संपर्क अधिकारी कार्यालय, जिला सूचना अधिकारी कार्यालय, लेबर आफिस, में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को दवाइयां वितरित कर दी गयी हैं।

महानिदेशक आयुष हरियाणा के निर्देशन में सारे हरियाणा में यह व्यवस्था बनाई जा रही है। आने वाले दिनों में जिले के समस्त बुजुर्गो, आशा वर्कर, ए एन एम, के लिए भी इन रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने वाली औषधियों का वितरण किया जाएगा जिसमें विशेष काढ़ा और गोलियां हैं। इन दवाओं में गिलोय वटी, संशमनी वटी, अगस्त्य हरितकी, सितोपलादि चूर्ण और अणु तैल का प्रयोग पहले से ही किया जा रहा है। कोरोना महामारी के समय में जो भी अधिकारी और कर्मचारी ड्यूटी कर रहे हैं, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है।

आयुष विभाग में ऐसी कई औषधियां हैं जो इस वायरस से लडऩे में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती हैं। जिलेभर में आयुर्वेदिक, होम्योपथिक औषधियो, योगासन और नुस्खों के बारे में प्रचार एवं प्रसार हेतू पर्चे और मुनादी भी करवाई जाएगी जिस से आमजन को आयुष पद्धति द्वारा कोरोना वायरस से लडऩे के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने हेतू उपायों से अवगत करवाया जाएगा। इस अवसर पर डॉ राजबीर लांगायन,डॉ नितिन रोहिला, नरेश कुमार फार्मासिस्ट और बबलीन ने दवाइयां वितरित की।

 

Advertisement