सेक्टर 6 में खोला गया अटल सेवा केंद्र, अब नहीं जाना पड़ेगा सेक्टर 12

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो) करनाल 23 सितम्बर, शहर के सैक्टर-6 के नागरिकों को कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा सुलभ हो गई है, इसे यहां के कम्यूनिटी सेंटर में खोला गया है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शनिवार को रीबन काटकर सी.एस.सी. का विधिव्त शुभारम्भ किया। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्याक्ष योगेन्द्र राणा, महापौर रेणु बाला गुप्ता, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक सुखीजा तथा वार्ड-8 की पार्षद मेघा भंडारी भी मौजूद थी।

सी.एस.सी. की लाँचिंग के बाद उपायुक्त ने बताया कि सैक्टर-6 और इसके आस-पास के नागरिक यहां आकर जाति, रिहायशी, आय जैसे प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड में अड्रैस ठीक करवाने जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। ऑनलाईन सुविधा में ऐसे कार्यों के लिए एक निश्चित और जायज शुल्क अदा करना होगा, जिसकी लिस्ट भी यहां डिस्प्ले रहेगी। उन्होंने बताया कि सरकारी डॉक्यूमेंट और स्कीमो का लाभ उठाने के लिए यहां के नागरिकों को तहसील और लघु सचिवालय में जाने की आवश्यकता नही रहेगी। एक ही जगह उपरोक्त सुविधाएं मुहैया होंगी, इससे उनका समय और आने-जाने की दिक्कत बचेगी।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में 500 से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर या अटल सेवा केन्द्र खोले जा चुके हैं, इसके दोहरे फायदे हैं। लोगों को सरकारी डॉक्यूमेंट बनाने जैसी सुविधा के साथ-साथ सेंटर पर बनाने जैसी सुविधा को जिसे विलेज लेवल आन्त्रप्रन्योर कहा जाता है, को रोजगार भी मिलता है। ग्रामीण और शहरी दोनो क्षेत्रो में लोगों के घर द्वार पर ही इस तरह की सुविधाएं सरकार के प्रयासों से दी जा रही हैं। नागरिक अपने डॉक्यूमेंट देकर ऊपर बताए गए प्रमाण पत्र सी.एस.सी. से ही हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं से सरकार के राईट टू सर्विस एक्ट सार्थक हुआ है।

उपायुक्त ने अपनी बात के जरिए ऐसे सी.एस.सी. संचालक या वी.एल.ई. को एक सख्त संदेश भी दिया कि यदि कोई रेट लिस्ट से ज्यादा शुल्क लेगा, उसके सेंटर को रद्द करके किसी दूसरे व्यक्ति को दे दिया जाएगा, क्योंकि नागरिकों के हितों का नुकसान नहीं होना चाहिए। उन्होंने सी.एस.सी. के संचालक अरविंद शर्मा, पार्षद मेघा भंडारी और इस क्षेत्र के नागरिकों को बधाई दी।

महापौर रेणु बाला गुप्ता ने इस अवसर पर बताया कि वर्तमान हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में ई-गवर्नेंस के जरिए जिला और प्रदेश के लोगों को सुशासन का लाभ दे रही है। गांव और शहरो में सी.एस.सी. खोलने का जाल बिछाया जा रहा है। कम समय में अपने निकट ही अच्छी सुविधाएं प्राप्त करना सी.एस.सी. का मकसद है। सरकार नागरिकोंको बेहतर सुविधाएं देने के लिए कृत संकल्प है, ताकि लोगों को अपने कामो के लिए परेशानी ना उठानी पड़े।

भाजपा के नए जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा ने सैक्टर-6 में सी.एस.सी. खोलने के पीछे यहां के पार्षद मेघा भंडारी के प्रयासों की सराहना की और उसे बधाई दी। पार्षद मेघा भंडारी ने सभी नागरिकों को सी.एस.सी. की बधाई देते हुए कहा कि आज से नागरिकों की यह मांग पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि पार्षद हो या अन्य किसी पद का जनप्रतिनिधि, प्रजातंत्र में नागरिकों की सेवा को ही परम धर्म माना गया है।

Advertisement