रिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग शुरू, 5G के लिए की ये घोषणा

Advertisement

------------- Advertisement -----------

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43 वीं एजीएम शुरू हो गई है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपना भाषण शुरू कर दिया है। कंपनी की यह पहली एजीएम है जो कोरोना के कारण वर्चुअल हो रही है और इसमें देश भर से शेयरधारक भाग ले रहे हैं। 500 स्थानों से शेयरधारकों के भाग लेने की व्यवस्था की गई थी। इसके लिए कंपनी ने कई लिंक दिए थे जिनके जरिए शेयर धारक सीधे इससे जुड़ सकते हैं।

कंपनी के शेयर में 2.25% का उछाल

Advertisement

बता दें कि एजीएम में ढेर सारी घोषणाओं की उम्मीदों से आज कंपनी का शेयर 2.25 प्रतिशत बढ़कर 1,959 रुपए पर दोपहर तक पहुंच गया। साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 12.50 लाख करोड़ रुपए हो गया। इस एजीएम में उम्मीद है कि मुकेश अंबानी सउदी अरामको को 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर कुछ घोषणा कर सकते हैं। इससे 1.6 लाख करो़ड़ रुपए मिलने की संभावना है। यह काफी समय से लंबित है।

इसी तरह वे जियो की लिस्टिंग और इसके आगे वैल्यू क्रिएट करने की भी बात कर सकते हैं। इसके अलावा फ्यूचर समूह में हिस्सेदारी खरीदने और रिटेल तथा अन्य सेक्टर को लेकर वे कुछ जानकारी दे सकते हैं। हर एजीएम में मुकेश अंबानी कुछ न कुछ नई घोषणा करते हैं। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि वे कुछ नई घोषणा कर सकते हैं।

जियो की हिस्सेदारी बेचकर 1.18 लाख करोड़ रुपए जुटाए

हाल के समय में उन्होंने जियो में हिस्सेदारी बेचकर 1.18 लाख करोड़ रुपए जुटाया है। जबकि राइट्स इश्यू से 53 हजार करोड़ रुपए जुटाकर उन्होंने कंपनी को कर्ज मुक्त कर दिया है। इस साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर धारकों ने अच्छा लाभ कमाया है। इसके शेयर ने मार्च से अब तक का दोगुना से ज्यादा रिटर्न दिया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम लाइव देखने के लिए इन लिंक्स पर जाएं…

जियो पर AGM लाइव देखने के लिंक

Facebook: https://bit.ly/Jio_FB_RIL_AGM2020LIVE

Twitter: https://bit.ly/Jio_Twitter_RIL_AGM2020LIVE

YouTube: https://bit.ly/Jio_YouTube_RIL_AGM2020LIVE

RIL पर AGM लाइव देखने के लिंक

Facebook: https://bit.ly/RIL_FB_RIL_AGM2020LIVE

Twitter: https://twitter.com/flameoftruth

YouTube: https://bit.ly/RIL_YouTube_RIL_AGM2020LIVE

टेक कंपनी गूगल (Google) रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो प्लेटफॉर्म्स (jio platforms limited) में  7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। यह जानकारी आज रिलायंस की एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दी है।

जियो में यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश

रिलायंस जियो में गूगल का यह निवेश 14वां निवेश है। साथ ही यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश है इससे पहले फेसबुक ने 43 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल से अब तक जियो में हिस्सेदारी बेचकर और राइट्स इश्यू को मिलाकर कुल 2.04 लाख करोड़ रुपए हासिल किए हैं।

फेसबुक ने सबसे पहले जियो में निवेश किया था

पिछले 12 हफ्ते में रिलायंस जियो को 13 निवेश मिल चुके हैं। फेसबुक ने 22 अप्रैल को सबसे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा की थी। फेसबुक ने जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करीब 43 हजार करोड़ का भारी निवेश किया है।

इसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और ने अतिरिक्त निवेश किया था। हाल ही में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीएआई), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।

गूगल भारत में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा

गूगल ने सोमवार को भारत में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया। ये निवेश इक्विटी इनवेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए किया जाएगा। गूगल फॉर इंडिया इवेंट में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के डिजिटलीकरण से जुड़ी घोषणाओं को लेकर कंपनी उत्साहित है।

Advertisement