WhatsApp पर आ रहा है ज़बरदस्त फीचर, 7 दिन में अपने आप गायब हो जाएगा भेजा हुआ मैसेज!

वॉट्सऐप (WhatsApp) जल्द अपना सबसे ज़रूरी फीचर ‘Disappearing Message’ लाने की तैयारी में है. WABetaInfo ने बताया है कि इस फीचर को कंपनी आने वाले अपडेट के साथ पेश कर देगी. लेकिन फीचर के आने से पहले WABetaInfo ने इसे लेकर कई जानकारियां शेयर कर दी है, जिससे पता चला है कि ये फीचर कैसे काम करेगा. आइए जानते हैं दी गई डिटेल के बारे में….

कंपनी की ओर से बताया गया कि वॉट्सऐप यूज़र ‘Disappearing Message’ का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इस फीचर के साथ कस्टमाइज़ करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा. यानी कि एक बार इस फीचर को Enable करने पर आने वाले सारे नए मैसेज 7 दिन के बाद Expire यानी कि गायब हो जाएंगे. इसका मतलब साफ है कि यूज़र्स को इस फीचर के लिए मैसेज डिलीट करने का टाइम सेट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा

WABetaInfo ने बताया कि अगर आप 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलते हैं तो मैसेज गायब हो जाएगा, लेकिन अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं किया है तो आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे.


इसके अलावा ये भी बताया गया कि अगर यूज़र किसी Disappearing मैसेज को quote करके जवाब देते हैं तो सात दिन के बाद quoted text चैट में मौजूद रहेगा. साथ ही अगर Disappearing Message को किसी को ऐसे यूज़र को Forward किया जाता है जिसका ‘disappearing message’ फीचर OFF होगा, उसके पास ये मैसेद गायब नहीं होगा.

गूगल ड्राइव में सेव होगी चैट

जानकारी के मुताबिक अगर चैट गायब होने से पहले आप अपनी चैट का बैकअप ले लेते हैं तो आप मैसेज को गूगल ड्राइव में पा सकते हैं. हालांकि आप गायब होने वाले मैसेज को बैकअप से रिस्टोर करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको वह मैसेज नहीं मिलेंगे, क्योंकि वह डिलीट हो चुके होंगे.

खास बात ये है कि यूज़र्स गायब होने वाले मैसेज को Forward और Screenshot ले सकते हैं. इसके अलावा यूज़र्स Disappearing Images और Video को अपने कैमरा रोल में सेव भी कर सकते हैं. इसके लिए Save to Camera Roll ऑप्शन मिलेगा, जिसे आपको मैन्युअली Enable करना पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक Disappearing Messages फीचर iOS, Android, KaiOS और Web/Desktop यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

Advertisement