लंबे समय से बीमार चल रहे अमर सिंह का निधन

Advertisement

------------- Advertisement -----------

नई दिल्‍ली: सिंगापुर के एक अस्पताल में भर्ती राज्‍यसभा सासंद अमर सिंह (64 वर्ष) का शनिवार को निधन हो गया। अमर सिंह का कई महीनों से सिंगापुर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। अमर सिंह पिछले कुछ महीनों से सिंगापुर के एक अस्पताल में बीमार थे। अमर सिंह का वहां इलाज हो रहा था। उन्‍होंने कुछ समय पहले ही किडनी प्रत्यारोपण कराया था।

इससे पहले शुक्रवार को जानकारी सामने आई थी कि अमर सिंह की तबियत काफी खराब हैं और उनको आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। उनके पास सिंगापुर में पत्‍नी और दोनों बेटियां मौजूद थीं।

Advertisement

दिल्ली में अमर सिंह की प्रमुखता तब बढ़ी जब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ प्रस्तावित परमाणु समझौते पर अपना समर्थन वापस लेने के बाद यूपीए सरकार अल्पमत में आ गई थी। उस समय अमर सिंह ने समाजवादी पार्टी के 39 सदस्यों के समर्थन से यूपीए सरकार को समर्थन देने का वादा किया।

6 जनवरी 2010 को उन्हें समाजवादी पार्टी के साथ-साथ संसदीय बोर्ड से और इसके प्रवक्ता के बाहर कर दिया गया था। अमर सिंह को उनकी करीबी सहयोगी जया प्रदा के साथ फरवरी, 2010 में समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। 21 दिसंबर 2010 को अमर सिंह ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की।

अमर सिंह ने 2011 में अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय लोक मंच बनाई और 2012 के विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से 360 पर उम्मीदवार उतारे। हालांकि उनकी पार्टी ने इन चुनावों में एक भी सीट नहीं जीती। वह मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोक दल पार्टी में शामिल हो गए, 2014 के आम चुनाव में फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश से आम चुनाव लड़े और हार गए।

Advertisement