हरियाणा में 8वीं तक सभी पास साथ ही 10वीं-12वीं का रिजल्ट जल्द किया जायेगा घोषित

हरियाणा में आठवीं कक्षा तक सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही पास कर दिया गया है। जबकि हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट भी जल्द घोषित होगा। लॉकडाउन से पहले छात्रों के जितने पेपर हो चुके थे। उसी के आधार पर रिजल्ट तैयार होगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि बताया कि कोविड-19 के कारण बच्चों के परीक्षा परिणामों में विशेष व्यवस्था की गई।

पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के पास किया गया है। कक्षा ग्यारहवीं के वह विद्यार्थी जिनके पास गणित विषय था तथा उनका पेपर नहीं हो पाया, उनका बिना गणित के पेपर के परिणाम जारी किया। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव करके घर पर मूल्यांकन करने की व्यवस्था की गई है।

दसवीं कक्षा के चार विषयों के आधार पर ही दसवीं का परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा। इसी प्रकार 12वीं के सन्दर्भ में यह निर्णय लिया गया कि जितने पेपर हो चुके हैं। उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आरम्भ किया जाए और परिणाम तैयार कर लिया जाए। बकाया पेपर को लेकर जब केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्तर पर निर्णय होगा। उसी के अनुसार हरियाणा सरकार द्वारा कार्यवाही की जाएगी।

डीटीएच के पांच चैनलों पर करवाई जा रही पढ़ाई

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार कोविड-19 के कारण बनी परिस्थितियों के दौरान अपने स्कूली विद्यार्थियों की पढ़ाई निरंतर बनाए रखने के लिए प्रयासरत है। इसमें जहां डीटीएच के पांच डिजिटल टीवी चैनलों पर पाठ्यक्रम का प्रसारण किया जा रहा है। इसके अलावा, एनसीईआरटी के माध्यम से स्वयंप्रभा चैनल पर भी स्कूल शिक्षा का प्रसारण किया जाता है। उधर, शिक्षा मंत्री शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े प्रदेश के विद्यार्थियों से भी सोशल मीडिया के माध्यम से रूबरू हुए।

Advertisement