कुरुक्षेत्र की सीमा में प्रवेश करने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को घर नही इस जगह भेजा जाएगा

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो) कुरुक्षेत्र 17 मई। जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि पंजाब के साथ लगती कुरुक्षेत्र की सभी सीमा पर पुलिस और डयूटी मैजिस्ट्रेट पैनी निगाहें रखेंगे। इन सीमाओं से कुरुक्षेत्र में आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को होम शैल्टर में भेजना सुनिश्चित करेंगे। इस जिले से किसी भी प्रवासी मजदूर को बिना अनुमति के जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं सभी नाकों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रवासी मजदूरों के स्वास्थ्य की चैकिंग भी करेंगी।

उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने रविवार को सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि पंजाब से सैंकडों की संख्या में प्रवासी मजदूर बिना किसी अनुमति पत्र के अपने-अपने राज्यों में पैदल या अन्य वाहनों में जा रहे है। इसलिए इन प्रवासी मजदूरों के हित के लिए सभी को कुरुक्षेत्र की सीमाओं पर ही रोका जाए और जितने भी प्रवासी मजदूर सीमाओं पर पहुंचे उन सब के स्वास्थ्य की जांच करवाई जाए और सभी को होम शैल्टर में शिफ्ट किया जाए। इन प्रवासी मजदूरों को होम शैल्टर में लाने के लिए बसों का प्रबंध किया जाए ताकि किसी प्रवासी मजदूर को असुविधा ना हो सके।

उन्होंने एसडीएम शाहबाद को निर्देश दिए कि मोहडी, साहारोड, बराडा रोड और लाडवा रोड पर पटवारी और ग्राम सचिवों को निगरानी रखने के लिए नियुक्त किया जाए। इसके साथ ही सम्बन्धित एसएचओ को भी पर्याप्त पुलिस फोर्स के साथ तैनात किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रवासी मजदूरों का कुरुक्षेत्र की सीमा से निकलने का समय सुबह 2 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक का होता है, इसलिए इस निर्धारित समय अवधि में पुलिस फोर्स विशेष ध्यान रखेगी। इसलिए इन प्रवासी मजदूरों को होम शैल्टर में शिफ्ट करना सुनिश्चि करेंगी। इसके अलावा रेलवे ट्रैक और सडकों के किनारें नजर आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को भी होम शैल्टर में भेजने के प्रबंध किए जाएं। इन आदेशों के बाद शाहबाद क्षेत्र से लुधियाना, अमृतसर व अन्य जिलों से आने वाले 154 प्रवासी मजदूरों को शाहबाद शिव मंदिर होम शैल्टर में शिफ्ट कर दिया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि होम शैल्टर में प्रवासी मजदूरों के ठहरने, खाने, पीने की सभी मूलभूत सुविधाओं के पुख्ता प्रबंध किए जाए तथा सभी प्रवासी मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच की जाए और सभी को सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने और मुह पर मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जाए। स्वास्थ्य विभाग की एडवाईजरी के अनुसार तमाम सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। इन आदेशों की तुरंत प्रभाव से पालना करना सुनिश्चित की जाए और सभी अधिकारी और कर्मचारी अपनी ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करना सुनिश्चित करें।

एसडीएम शाहबाद ने किया नाकों और होम शैल्टरों का निरीक्षण

एसडीएम शाहबाद डा. किरण सिंह ने उपायुक्त के आदेशानुसार रविवार को शाहबाद में लगाएं गए सभी नाकों का औचक निरीक्षण किया और इसके बाद होम शैल्टर का भी जायजा लिया। एसडीएम ने अधिकारियेां को निर्देश दिए कि सभी प्रवासी मजदूरों के लिए खाने-पीने का प्रबंध किया जाए और सभी के स्वास्थ्य की जांच की जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रवासी मजदूरों को बिना अनुमति पत्र के जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी और जो भी कुरुक्षेत्र की सीमा में प्रवेश करेगा उसे होम शैल्टर में भेजना सुनिश्चित किया जाए।

Advertisement