ब्रिटेन के इस खूबसूरत और सबसे छोटे घर में हैं सभी सुविधाएं, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

अपने सपनों के घर को लेकर सभी ख्वाब सजोंते हैं। हर कोई चाहता है कि उनका एक बड़ा सा बंगला हो, बड़े-बड़े रूम, किचन, बाथरूम और घर के आगे लॉन हो। लेकिन अगर ये सभी सुविधाएं आपको छोटी सी जगह पर मिल जाएं गो आप क्या कहेंगे? जी हां, टैडकास्टर के पास उत्तरी यॉर्कशायर में ग्रिमस्टन पार्क के प्रवेश द्वार पर निर्मित इस घर में लाउंज, रसोई और बाथरूम भी है। घर के ग्राउंड फ्लोर में एक हॉलवे-कम-ड्रेसिंग क्षेत्र है।

इतना ही नहीं, घर में सीढ़ियां भी हैं, जो डबल बेड की ओर जाती हैं। घर में 14 सालों से पति-पत्नी रह रहे हैं और अब वे रहने के लिए कोई बड़ी जगह ढ़ूंढ रहे हैं। नए मालिक को किसी प्रकार के कर और रखरखाव के खर्च के बिना कंट्री एस्टेट में रहने का लाभ मिलेगा।

इस प्रॉपर्टी को ब्रिटेन का सबसे छोटा घर माना जाता है। इसका आकार सिर्फ 10 फीट बाय आठ फीट है। घर की कीमत 250,000 ब्रिटिश पाउंड है। दो मंजिलों पर विभाजित आवास का अधिकांश हिस्सा ग्राउंड फ्लोर पर है। जहां एक चिमनी के साथ टीवी भी है। यह घर लाइमस्टोन एश्लर ब्लॉकों से निर्मित है और इसमें कई विशिष्ट आर्किटेक्चर विवरणों की विशेषता है।

घर की छत पर सीढ़ियां हैं, जिसमें घुटने टेके हुए एक योद्धा की मूर्ति भी है। घर के बाहर एक लॉन भी है, जहां छोटी दीवार के ऊपर लोहे की रेलिंग लगी हुई है। संपत्ति के कुछ हिस्सों का उपयोग द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आरएएफ द्वारा किया गया था और मुख्य संपत्ति को अब लग्जरी आवास में बदल दिया गया है।

घर के अंदर मेहमानों के मनोरंजन के लिए ज्यादा जगह नहीं है, लेकिन रसोई में इतनी जगह है कि उनके लिए अल फ्रेस्को डाइनिंग तैयार किया जा सके। घर से ग्रिम्स्टन पार्क और इससे जुड़े पार्कलैंड के दृश्य दिखते हैं, जो व्हॉर्फ नदी तक फैला हुआ है। दूर से टैडकास्टर दिखाई देता है और साथ ही कम से कम दो कारों के लिए जगह भी है।

Advertisement