HomeViral Newsधूप से चलेगा एयर कंडीशनर, नहीं आएगा बिजली का बिल, जानिए कीमत...

धूप से चलेगा एयर कंडीशनर, नहीं आएगा बिजली का बिल, जानिए कीमत और फीचर्स

इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है. कई जगहों पर हीट वेव के अलर्ट जारी किए जा चुके हैं. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के इंतजाम कर रहे हैं. एयर कंडीशनर यानी AC इनमें से एक है.

वैसे AC खरीदने के साथ-साथ इसे इस्तेमाल करने में भी अच्छी खासी रकम खर्च होती है.

एसी यूज करने पर लोगों का इलेक्ट्रिसिटी बिल कई गुना बढ़ जाता है. हालांकि, बिजली बिल आपके यूज पर निर्भर करता है. मसलन जिन लोगों को सामान्य दिनों में बिजली का बिल दो हजार रुपये आता है.

वहीं AC यूज करने के बाद यह बढ़कर 5000 से 7000 तक हो जाता है. बिलजी बिल को कम करने के लिए आप गर्मी का ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

दरअसल, बाजार में Solar AC मौजूद हैं. इस तरह के एसी का इस्तेमाल कर आप बिजली बिल के खर्च से बच सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च और सामान्य AC के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स की डिटेल्स.

क्या होता है Solar AC?

सोलर एसी भी एक सामान्य एसी की तरह ही होता है. आप इसे सोलर पावर यानी धूप से यूज कर सकते हैं. इसके लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करना होता है.

सोलर पैनल से जनरेट होने वाली एनर्जी की मदद से एसी आपके घर को ठंडा रखेगा. जहां कन्वर्टिबल एयर कंडीशनर को आप सिर्फ बिजली से यूज कर सकते हैं. वहीं सोलर AC के लिए आपको ज्यादा ऑप्शन मिल जाते हैं.

कितनी होती है Solar AC की कीमत?

मार्केट में सोलर एसी से जुड़े कुछ ही प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. हमने इंटरनेट पर थोड़ी रिसर्च की, जिसमें कुछ वेबसाइट्स का पता चला है. इन वेबसाइट पर आपको सोलर एसी की जानकारी मिलती है. किसी दूसरे AC की तरह ही सोलर एसी की कीमत भी उसकी क्षमता पर निर्भर करती है.

एवरेज कैपेसिटी वाले सोलर एसी के लिए आपको 99 हजार रुपये खर्च करने होते हैं. Kenbrook Solar की वेबसाइट के मुताबिक, एक टन की क्षमता वाले सोलर एसी के लिए 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे.

वहीं 1.5 टन की क्षमता वाले AC के लिए आपको 1.39 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे. इस तरह के एसी को खरीदने से पहले आपको थोड़ी रिसर्च जरूर करनी चाहिए.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES
IBN News 24

Most Popular