ओबामा, बिल गेट्स और बफेट जैसे दिग्गजों का अकाउंट हैक कर मांगे बिटकॉइन, लगाई करोड़ों रुपए की चपत

Advertisement

------------- Advertisement -----------

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ( Twitter ) पर हैकर्स ने 15 जुलाई को एक बड़ा  (Cyber Attack) किया. जिसमें बिल गेट्स, वारेन बफे, बराक ओबामा, जो बाइडेन, बेंजामिन नेतन्याहू जैसे कई बड़े दिग्गजों के अकाउंट हैक कर लिए गए (Twitter Account Hacked). यही नहीं हैक किए गए अकाउंट्स पर किए गए पोस्ट में बिटकॉइन (Bitcoin ) में दान मांगा गया. हैकर्स ने फर्जी ट्वीट कर लोगों से कहा कि अगर वो दान में भेजे गए बिटकॉइन (What is bitcoin) को दोगुना करके लौटाएंगे

Advertisement

भले ही ये फर्जी पोस्ट ज्यादा देर तक ट्विटर पर नहीं रहे. कुछ देर में ही इन्हें डिलीट कर दिया गया. मगर, लोग जब तक समझ पाते कि ये ट्वीट फर्जी हैं, तब तक हैकर अपना काम करने में कामयाब रहे. सैकड़ों लोगों से वो कुछ ही मिनटों में करीब एक लाख डॉलर से अधिक की रकम बसूलने में कामयाब रहे.

इस पूरे मामले पर ट्विटर की तरफ से एक बयान सामने आया, जिसमें कहा गया कि ये ट्विटर के लिए चुनौती भरा वक्त है. इसे ठीक करने के लिए टीम कड़ी मेहनत कर रही है.

किस-किस के अकाउंट हुए हैक?

अमेजॉन के , अमेरिका के मशहूर रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका की टीवी स्टार किम कार्दशियन, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स, बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफेट, माइक ब्लूमबर्ग, अमेरिका के मशहूर रैपर विज खलीफा, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, यूट्यूबर मिस्टर बीस्ट के अलावा उबर और ऐपल कंपनी के कॉरपोरेट अकाउंट भी हैकर्स ने हैक कर लिए थे.

आखिर बिटकॉइन क्या होता हैं?

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है. यह रुपए और डॉलर की तरह होती है. जिसे सिर्फ़ डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है. अभी इसे कुछ ही देशों में लागू किया गया है. मौजूदा वक्त में ये दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है. एक बिटकॉइन की कीमत करीब 7 लाख रुपए बताई जाती है. इसका प्रयोग डिजिटल फिरौती और डार्क वेब क्राइम के रूप में एक लंब समय से होता रहा है. यही कारण है कि बिटकॉइन का भविष्य हमेशा सवालों के घेरे में रहा है.

Advertisement