Aadhaar Card पर जन्म तिथि करानी है अपडेट? जानें कौन से दस्तावेज आएंगे काम

नई दिल्ली. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्डधारकों के लिए जरूरी सूचना दी है. अगर आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) में जन्म तिथि (Date of Birth) को अपडेट कराना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए. UIDAI के मुताबिक, आप अपने आधार में जन्मतिथि को अपडेट करने के लिए जिस दस्तावेज का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह आपके नाम पर होना चाहिए और नाम आपके वर्तमान आधार डेटा के समान होना चाहिए. यह जानकारी आधार जारी करने वाली और इससे जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI ने अपने ट्वीट में दी है.

जन्म तिथि में बदलाव की शर्तें

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने जन्म तिथि में सुधार के लिए कुछ शर्तें भी तय की हैं. इसके तहत यदि जन्म तिथि में बदलाव की स्थिति में तीन साल से कम का अंतर तो आप संबंधित दस्तावेज के साथ किसी नजदीकी आधार सुविधा केन्द्र में जाकर उसमें सुधार करवा सकते हैं. उम्र में यदि तीन साल से अधिक का अंतर है तो आपको क्षेत्रीय आधार केन्द्र में दस्तावेज लेकर जाना पड़ेगा. यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि आधार में लिंग में सुधार सुविधा अब एक बार ही मिलेगी.

अपडेशन के लिए मान्य दस्तावेज

UIDAI के मुताबिक, जन्मतिथि के प्रमाण के लिए 15 डॉक्युमेंट स्वीकार करती है. आधार कार्ड पर जन्मतिथि बदलवाने के लिए आप जिन दस्तावेजों को प्रमाण के तौर पर दे सकते हैं, उनमें जन्म प्रमाण पत्र, SSLC सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मिला फोटो आईडी कार्ड, पैन कार्ड, सरकारी बोर्ड या यूनिवर्सिटी से मिली मार्कशीट, PSU से मिला सरकारी फोटो आईडी कार्ड आदि शामिल हैं.

नाम में भी सुधार का मौका

आधार में नाम बदलने के लिए दो बार मौका मिलता है. नाम ठीक कराने के लिए आपके पास पासपोर्ट, पैनकार्ड, मतदाता आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा जारी पहचान पत्र, शैक्षणिक संस्थान का लेटर हेड, हथियार लाइसेंस, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, पेंशनकर्ता फोटो कार्ड, आवास प्रमाण पत्र जिसमें फोटो हो, ग्राम पंचायत प्रमुख द्वारा लेटर हेड पर जारी पते का प्रमाण पत्र में से कोई एक दस्तावेज होना चाहिए. इसे लेकर आधार केन्द्र पर जाकर नाम में सुधार करवा सकते हैं.

Advertisement