भारतीय क्रिकेट टीम के 5 अमीर क्रिकेटर, जानें कितनी है विराट कोहली की कमाई

Indian Cricketers Income: क्रिकेट की दुनिया में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सबसे ताकतवर संस्था है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद- आईसीसी (ICC) में सबसे ज्यादा पैसा का योगदान बीसीसीआई का है और उसकी यह भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है.

भारत में क्रिकेट को लेकर लोग दीवाने हैं. और खासकर 1983 में कपिल देव की टीम के विश्व कप जीतने के बाद भारत में क्रिकेट के प्रति दीवानगी पागलपन तक की हद तक है. हमारे यहां क्रिकेट एक धर्म की तरह है और क्रिकेटर भगवान की तरह पूजे जाते हैं.

क्रिकेट के प्रति भारत में यह क्रेज खासकर क्रिकेट के बुनियादी ढांचे के विकास और खिलाड़ियों की शोहरत और दौलत में इजाफे को लेकर बना है.

हमारे यहां क्रिकेटर्स देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यक्तियों की सूची में आते हैं. और इसमें को किसी संदेह नहीं है कि आईपीएल के आने से क्रिकेटर की आमदनी में इजाफा हुआ है.

अब जब पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें टी20 विश्व कप टीम पर टिकी हैं तो यहां हम बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे कौन से खिलाड़ी हैं जो सबसे ज्यादा रईसों की लिस्ट में शुमार होते हैं.

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

हार्दिक पांड्या आईपीएल क्रिकेट के 2015 सीज़न के दौरान सुर्खियों में आए थे. उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों से इस मैच को छीन लिया. पांड्या ने शानदार प्रदर्शन के बल पर मैच चेन्नई से छीन लिया. तब से हार्दिक पांड्या एक कामयाब क्रिकेटर के रूप में उभरे थे.

पांड्या ने अपने शानदार प्रदर्शन के माध्यम से खुद को देश के प्रमुख ऑलराउंडरों के रूप में स्थापित किया. इसका मतलब यह भी था कि कई नामी ब्रांडों के प्रमोशन करने के लिए उनसे संपर्क किया था. और इस तरह इस साल में पंड्या की अनुमानित कुल संपत्ति 4 मिलियन डॉलर (लगभग 30 करोड़ रुपये) की है.

उनकी सबसे अधिक आय ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से होती है. पांड्या के लाइफस्टाइल की बात करें तो उन्हें लग्जरी चीजों का शौक है. उनके पास मर्सिडीज बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी महंगी कारें हैं. अनुमान है कि वह हर महीने लगभग 60 लाख रुपये कमाते हैं.

रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

रविन्द्र जडेजा की सम्पत्ति 75 करोड़ रुपये के आसपास है. रविन्द्र प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सौराष्ट्र का और भारतीय प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं. जडेजा बाएं हाथ से खेलनेवाले मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं और धीमी गति से बाएं हाथ के गेंदबाज हैं.

जडेजा की कुल संपत्ति 10 मिलियन डॉलर है. इसमें चेन्नई सुपर किंग्स के साथ उनकी फ्रेंचाइजी का 7 करोड़ रुपये का अनुबंध और BCCI से 5 करोड़ का वार्षिक वेतन शामिल है. इसके अलावा ब्रांड एंडोर्समेंट भी उनको बड़ी आमदनी होती है.

रविन्द्र को महंगी कारों का शौक है. उनके पास ऑडी (Audi Q7), बीएमडब्ल्यू और जगुआर जैसी महंगी कार हैं. उनके पास 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली हायबुजा (Hayabusa bike) बाइक भी है.

रवि अश्विन (Ravi Ashwin)

इंजीनियरिंग छोड़ क्रिकेटर बने आलराउंडर रवि अश्विन इस समय 112 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. ऑफ ब्रेक स्पिन गेंदबाजी करने वाले आश्विन ने 2008 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से शानदार प्रदर्शन किया था. अश्विन ने अपना 200वां विकेट न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ ग्रीन पार्क स्टेडियम,कानपुर में लिया था. और ये भारत दुसरे सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए.

वरवि अश्विन बीसीसीआई के अनुबंध में ग्रेड “ए” सूची में हैं और दिल्ली कैपिटल्स की ओर से 7.6 करोड़ रुपये मिलते हैं. उनकी ज्यादातर कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है. वह चेन्नई में एक आलीशान घर में रहते हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

रोहित शर्मा का पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा है. वे भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज हैं. रोहित सभी प्रकार के क्रिकेट खेलते हैं. वे मुम्बई इण्डियन्स टीम के कप्तान भी है.

उन्होंने अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ 2013 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान से की थी. उस मैच में रोहित ने 177 रनों की पारी खेली थी.

2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर श्रीलंकाई टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए रोहित ने 264 रनों की पारी खेलकर एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक मैच में सबसे अधिक रन बनाकर नया कीर्तिमान कायम किया था. रोहित शर्मा एक दिवसीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी है. रोहित पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक, ट्वेन्टी-ट्वेन्टी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन शतक हैं.

रोहित की अनुमानित संपत्ति 172 करोड़ रुपये की है. वह बीसीसीआई के ए प्लस श्रेणी में आते हैं. मुंबई इंडियन्स के साथ करीब 15 करोड़ रुपये का अनुबंध है.

विराट कोहली ( Virat Kohli)

विराट कोहली इस समय करीब 688 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. वह भारत ही नहीं दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उनके 100 मिलियन से अधिक चाहने वाले हैं.

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के पास महंगी कारों का काफिला है, जिनकी कीमत 15 करोड़ रुपये से अधिक है. उनकी ज्यादातर कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है. फिलहाल कोहली ऑडी और प्यूमा जैसे कुछ बड़े नामों का चेहरा हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए वह 25 लाख रुपये चार्ज करते हैं.

Advertisement