42 लोगों को वैक्सीन की जगह गलती से यूएस में लगाया गया कोविड-19 की ऐंटीबॉडीज़ का टीका

वेस्ट वर्जीनिया के एक क्लिनिक में मॉडर्न के COVID-19 वैक्सीन के बजाय 40 से अधिक लोगों को रीजेनेरॉन एंटीबॉडी उपचार के साथ गलती से इंजेक्शन लगाने के बाद एक समीक्षा शुरू की गई है।

वेस्ट वर्जीनिया नेशनल गार्ड ने स्मारकीय गड़गड़ाहट की घोषणा करते हुए गुरुवार को खुलासा किया कि 42 लोगों को एक दिन पहले राज्य के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में बूने काउंटी के एक टीकाकरण क्लिनिक में एंटीबॉडी कॉकटेल दिया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि एंटीबॉडी इंजेक्शन व्यक्तियों के लिए ‘हानिकारक नहीं है’ लेकिन कहा कि स्वास्थ्य विभाग वैसे भी उनके साथ ‘नियमित रूप से’ का पालन करेगा।

समूह को भी प्राथमिकता दी गई है और गुरुवार को असली टीका की पेशकश की गई है।

पश्चिम वर्जीनिया एडजुटेंट जनरल जेम्स होयर, जो राज्य के वैक्सीन रोलआउट कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे हैं, ने इस गलती के लिए ‘प्रक्रिया में टूटने’ और ‘कुछ मानवीय त्रुटियों’ के रूप में वर्णित किया।

बूने काउंटी स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि वह वेस्ट वर्जीनिया नेशनल गार्ड और राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर ‘सभी आंतरिक नीतियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा’ कर रहा है।

नेशनल गार्ड ने कहा कि विस्फोट बुधवार को अज्ञात सुविधा में हुआ था और राज्य द्वारा गलत दवा दिए जाने वाले 42 लोगों से संपर्क किया गया था।

अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि कोई अन्य वैक्सीन शिपमेंट प्रभावित नहीं हुआ है और निवासियों को आश्वस्त किया गया है कि किसी अन्य वेस्ट वर्जिनियाई को गलती से गलत दवा नहीं दी गई थी।

रेजेनरोन, दो मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का एक कॉकटेल, प्रसिद्ध रूप से डोनाल्ड ट्रम्प के इलाज के रूप में दिया गया था जब उन्हें अक्टूबर में वायरस के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इसे तब वयस्कों और बच्चों में हल्के से मध्यम सीओवीआईडी ​​-19 के लिए एफडीए द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया था जो गंभीर सीओवीआईडी ​​-19 की प्रगति के उच्च जोखिम में हैं।

यह आमतौर पर इंजेक्शन के बजाय जलसेक द्वारा प्रशासित किया जाता है, इससे अधिक सवाल उठता है कि कैसे दोष प्रकट हुआ।

राज्य के अधिकारियों ने एक प्रेस विज्ञप्ति में जोर दिया कि व्यक्तियों को कोई ‘नुकसान का जोखिम’ नहीं है।

राज्य के COVID-19 Czar डॉ। क्ले मार्श ने कहा, “प्रशासित उत्पाद COVID-19 से लड़ने वाले एंटीबॉडी हैं।”

‘वास्तव में, यह उत्पाद वही था जो संक्रमित होने पर राष्ट्रपति ट्रम्प को दिया गया था।’

मार्श ने कहा कि अधिकारियों ने टीकाकरण प्रक्रिया की समीक्षा की और यह सुनिश्चित किया कि यह फिर से न हो।

‘जबकि यह इंजेक्शन हानिकारक नहीं है, यह वैक्सीन के लिए प्रतिस्थापित किया गया था। लेकिन यह घटना हमारे नेतृत्व की टीम को प्रत्येक वेस्ट वर्जिनियन के लिए टीकाकरण की सुरक्षा और प्रक्रिया की समीक्षा और सुधार करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है। ‘

होयर ने एक बयान में कहा कि गलती को सुधारा गया और प्रोटोकॉल को ‘मजबूत’ किया गया।

उन्होंने कहा कि जिस क्षण हमें सूचित किया गया था, हमने इसे सही करने के लिए तुरंत कार्रवाई की, और हमने तुरंत इसकी समीक्षा की और इसे फिर से होने से बचाने के लिए अपनी वितरण प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए अपने प्रोटोकॉल को मजबूत किया।

अधिकारियों ने मिक्स-अप के कारण के बारे में विस्तार से नहीं बताया, लेकिन होयर ने गुरुवार सुबह मेट्रोन्यूज टॉकलाइन के साथ एक साक्षात्कार में इसे ‘मानवीय त्रुटियों’ के रूप में बताया।

Advertisement