40 साल से ऊपर हो चुके हैं तो चमक उठेगी किस्मत, हर महीने खाते में आएंगे इतने हजार रुपये

नई दिल्ली: अगर आप 40 साल के हो चुके हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने एक शानदार योजना चलाई है, जिसके तहत हर महीने 1 हजार रुपये देगी। यानी अगर आपकी उम्र 40 साल के ऊपर है तो आपको हर महीना आपको 1000 रुपये मिलेगा। इसके लिए आपको अटल पेंशन योजना को चुनना होगा। आकड़ों के मुताबिक देश में करीब 4 करोड़ लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। आइए समझते है कि आपको क्या करना होगा।

सरकार ने यह योजना आपके बुढ़ापे को ध्यान रखते हुए शुरू की है। इस योजना से मिलने वाली राशि से आप बुढ़ापे में अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। इसके लिए आपको इस योजना के तहत थोड़ा-थोड़ा निवेश करना होगा और बाद में जब आप 60 साल के हो जाएंगे तो आपको 1 से 5 हजार रुपये तक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। यानी बुढ़ापे में अपने खर्चों के लिए किसी पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा।

अटल पेंशन योजना  एक सरकारी योजना है तथा इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस योजना में पति पत्नी मिलकर थोड़ा-थोड़ा निवेश करके 60 साल बाद 10000 रुपये पेंशन का लाभ पा सकते हैं। अटल पेंशन योजना 2015 में अरुण जेटली द्वारा लाई गई थी। इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारत में रहने वाला इस योजना में निवेश कर सकता है।

आवेदक को कितनी मिलेगी पेंशन:

इस योजना में आप 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये महीने पेंशन पा सकते हैं। इसमें पति और पत्नी अलग अलग अकाउंट खोलकर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

इस योजना के तहत हर महीना 1000 रुपये पाने के लिए आपको हर महीना 42 रुपये जमा करने होंगे। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस योजना को शुरू करता है तो 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे। इसमें राशि मासिक, तिमाही या छमाही अपने आप अकाउंट से काट ली जाती है।

केंद्र सरकार भी ग्राहक के योगदान का 50 फीसदी या 1,000 रुपये सालाना देती है। वहीं अगर किसी की मौत 60 साल से पहले हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी/पति इस योजना को चालू करके रख सकती है और पेंशन का लाभ पा सकती है। यानी कि पत्नी पूरे 10000 रुपये की हकदार होगी। इसके आलावा पत्नी चाहे तो पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है। वहीं अगर पत्नी की भी मौत हो जाए तो एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को मिलती है।

वहीं इस योजना में टैक्स में भी छूट मिलती है। इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। साथ ही कुछ मामलों में 50 हजार रुपये तक का एक्स्ट्रा टैक्स बेनिफिट मिलता है।  यानी कि आपको 2 लाख रुपये तक का डिडक्शन मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Advertisement