मुबारक हो 4 लाख कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ डोज करनाल पहुंचीं…

कोरोना महामारी के खिलाफ निर्णायक जंग देश में मंगलवार से शुरू हो गई। दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के पुणे स्थित संयंत्र से कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप देश के 13 शहरों में पहुंची है। नागरिक उड्‌डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि एअर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो एयरलाइंस के विशेष विमानों से ‘कोविशील्ड’ के 56.5 लाख डोज पुणे से रवाना किए गए।

पहली खेप में वैक्सीन के 34 बॉक्स हैं। इनका वजन करीब 1,088 किलोग्राम था। खेप रवानगी से पहले उत्पादन संयंत्र में वैक्सीन की पूजा-अर्चना भी की गई। चंडीगढ़ और दिल्ली में विमान से वैक्सीन पहुंची। देश के चार रीजनल सेंटरों में शामिल करनाल में कोरोना वैक्सीन की 4 लाख डोज की पहली खेप दिल्ली से पहुंची। जबकि कुरुक्षेत्र स्थित स्टेट वैक्सीन स्टोर में बुधवार को वैक्सीन चंडीगढ़ से पहुंचेगी। इसमें 2 लाख 61 हजार 500 डोज आएंगी।

2,41,500 डोज कोविशील्ड व 20 हजार डोज कोवैक्सीन की आएंगी। यहां से गुरुवार को राज्य के 4 रीजनल सेंटरों कुरुक्षेत्र, हिसार, गुड़गांव, रोहतक के अलावा जिलों में बने स्टोर में वैक्सीन की सप्लाई की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण में सबसे पहले 1.90 लाख हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगेगी। एक सप्ताह में दोबारा केंद्र से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मीटिंग होगी। इसमें वैक्सीनेशन की समीक्षा के साथ दूसरी खेप के बारे में चर्चा होगी।

Advertisement